Whenever responsibility of Indian team cam on youth shoulders they delivered | युवाओं के कंधों पर जब भी आया दारोमदार, टीम चैम्पियन बनकर लौटी, वर्ल्ड कप से लेकर ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज तक जीती


विज्ञापन से परेशान हैं? बिना विज्ञापन खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली2 घंटे पहले

  • कॉपी लिस्ट

टीम इंडिया नेटवर्क पर आधारित है। 8, 18 से 22 नवंबर तक विश्व टेस्ट मौसम के मौसम के मौसम के साथ टेस्ट नवंबर- अगस्त– नवंबर के मौसम के साथ टेस्ट मौसम की जांच के साथ। इस बीच बीसीसीआई ने बताया कि जुलाई में भारत की एक अन्य टीम श्रीलंका के दौरे पर जाएगी। Movies

कहा जा सकता है कि श्रीलंका दौरे पर भारत की बी टीम जाएगी। अब बड़ा सवाल उठता है कि युवा खिलाड़ियों से बनी हुई यह टीम क्या श्री को उसके घर में दुब पाएगी? यह सवाल का जवाब हम इतिहास से पूछने की कोशिश करते हैं। यानी पहले के ऐसे वाकये जब कई सीनियर खिलाड़ी उपलब्ध नहीं थे, तब टीम ने कैसा खेल दिखाया?

2007 टी -20 विश्व कप में सबसे बड़ी मिसल है
सीनियर खिलाड़ियों के न होने पर भारतीय टीम कैसा खेल दिखाती है इसका सबसे बड़ा मिसाल 2007 में हुआ पहला टी -20 विश्व कप है। तब टीम के तीन सीनियर खिलाड़ियों सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली ने खुद को टूर्नामेंट से अलग कर लिया। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में युवा टीम डेट गई। मूवी रोहित शर्मा, जोगिंदर शर्मा, उथप्पा, यूसुफ,

युवराज, हरभजन, इरफान बहुत पुराने नहीं थे। इस टीम ने जांच की और जांच की। इसके बाद भारतीय क्रिकेट भी हमेशा के लिए बदल गया। देश में अगले साल से टी -20 लीग आईपीएल भी शुरू हो गई है।

भारत ने 2018 में रोहित शर्मा की कप्तानी में निदाहास ट्रॉफी अपने नाम की।

भारत ने 2018 में रोहित शर्मा की कप्तानी में निदाहास ट्रॉफी अपने नाम की।

निदाहास ट्रॉफी में भी टीम चैम्पियन बनी
2018 में धोनी, विराट सहित भारतीय टीम के कई सीनियर खिलाड़ी श्रीलंका में हुई टी -20 त्रिकोणीय सीरीज में भाग लेने के लिए नहीं। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम घोषित हुई। इसमें लोकेश राहुल, शेनटन सुंदर, जयदेव उनादकट, दीपक हुडा जैसे कई कम अनुभवी खिलाड़ी भी चुने गए। टीम में टीम बनाना और बनाना है।

इस टीम ने भी फाइनल में बांग्लादेश को हराकर खिताब जीता। इसी टूर्नामेंट के फाइनल में दिनेश कार्तिक ने आखिरी गेंद पर छह लगाकर भारत को जीत दिलाई थी।

2020 ऑस्ट्रेलिया का दौरा
2007 विश्व कप और निदाहास ट्रॉफी टी -20 फॉर्मेट का टूर्नामेंट था। इसमें अक्सर युवा जोश अच्छा माना जाता है, लेकिन भारतीय युवाओं ने 2020-21 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी टीम इंडिया को ऐतिहासिक जीत दिलाकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया 36 रन पर ऑलआउट हो गई थी। कप्तान विराट कोहली बच्चे के जन्म के कारण भारत लौट आए थे। फिर जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, रवींद्र जडेजा जैसे खिलाड़ी एक-एक कर चोटों से ग्रस्त हो गए हैं।

यह भी जरूरी है कि नेटवर्क में शामिल हों। आखिरी टेस्ट में उतरे भारत के पेसिफिक अटैक के पास सिर्फ 3 मैचों का अनुभव था। इसके बावजूद भारतीय टीम ने यह सीरीज 2-1 से अपने नाम कर इतिहास रच दी।

तीन टीम भी बना सकती है टीम इंडिया
विशेषज्ञ के अनुसार इसी समय। खराब होने पर खराब होने की स्थिति में भी यही स्थिति होगी और यह हर टीम के अनुकूल होने की स्थिति में होगा। इस तरह के अपडेट होने के बाद भी यह सही रहेगा। पाकिस्तान जैसा क्रिकेट खेलने वाला देश एक अच्छी टीम उतारने में भी संघर्ष कर रहा है।

राहुल द्रविड़ के कोच रहते पृथ्वी शॉ की टीम ने अंडर -19 विश्व कप जीता।

राहुल द्रविड़ के कोच रहते पृथ्वी शॉ की टीम ने अंडर -19 विश्व कप जीता।

भारत-ए के दौरे और राहुल द्रविड़ की कोचिंग ने कमाल किया
भारत में आज अगर बड़्हा टैलेंट पूल है तो इसके पीछे BCCI की लंबी प्लानिंग और राहुल द्रविड़ जैसे पूर्व दिग्गज का बड़ा रोल है। BCCI ने पिछले कुछ वर्षों से भारत-ए टीम के दौरे को काफी बढ़ा दिया है। जो खिलाड़ी भविष्य में टीम इंडिया की ओर से खेलने का दमखम रखते हुए उन्हें ए टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड जैसे देशों के दौरे कराए जाते हैं।

इससे खिलाड़ी नेशनल टीम में आने से पहले एलसीन से वाकिफ हो जाते हैं। इसके अलावा अंडर -19 से लेकर ए टीम की कोचिंग राहुल द्रविड़ की देखरेख में होती है। इससे खिलाड़ी ऊंचे अभियान की क्रिकेट के लिए तैयार होते हैं।

IPL का भी बड़ा रोल
टेनिस खिलाड़ियों की फौज खड़ी करने के लिए भारतीय प्रीमियर लीग (IPL) का भी बड़ा रोल है। इस लीग में भारत के युवा खिलाड़ी दुनिया भर के दिग्गजों के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करते हैं और उनसे सीखते हैं। साथ ही उनके अंदर स्टार फियर यानी बड़े नामों का खौफ भी खत्म हो जाता है। जब वे राष्ट्रीय टीम में आते हैं तो ऐसा लगता है कि मानस कई वर्षों से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे हैं।

खबरें और भी हैं …



Source link