Categories: Technical Support

Google Adsense and Hosted Non-hosted Adsense.

Adsense क्या है

दोस्तों अगर आप एक youtuber है या फिर एक ब्लॉगर है तो फी adsense तो आप जानते ही होगे लेकिन एक नए ब्लॉगर या youtuber है तो फिर ये जानकारी आपके काम आ सकती है जब भी आप youtube या फिर ब्लॉग या वेबसाइट पर अपना काम शुरू करते है तो आपको उससे पैसे कमाने के लिए आपको एक adsense account की जरुरत पड़ती है क्यों की आप youtube या फिर ब्लॉग पर जितनी भी इनकम करते है वो पैसा आपके adsense अकाउंट में आता है और adsense आपको आपके बैंक अकाउंट में भेज देता है तो आज के इस पोस्ट में हम आपको यही सब जानकारी देने वाले है और ये भी बतायेगे की वेबसाइट के लिए आप अपना account कैसे फुल approve करवाए।

यहाँ पर हम adsense की बात करे तो adsense 2 प्रकार के होते है।

1:-Hosted account

2:- Non-hosted account

Hosted adsense account क्या होता है। पहले इसके बारे बात कर लेते है। जब भी आप YOUTUBE account बनाते है। तो आपको इसके लिए एक ADSENSE account की जरुरत पड़ती है। जिससे आपकी इनकम आपके बैंक में आती है। उसे Hosted adsense account कहते है। लेकिन इसमें प्रोब्लम ये होती है। की जब इस आप वेबसाइट शुरु करते है। और आप सोचे की आप इसी account से वेबसाइट लिंक कार ले लो आपको पहले इसे non-hosted करना होगा यानि अभी तक, आपको गूगल होस्टिंग दे रहा था क्यों, की आप गूगल के साथ काम कर रहे थे। लेकिन अब जब आपकी खुद की वेबसाइट है। तो आपको होस्टिंग भी खरीदनी पड़ेगी (होस्टिंग का काम आपके डाटा को www पर दिखाना होता है।) फिर आपको एक one time application देनी होगी, फिर गूगल आपकी वेबसाइट रिव्यु करेगा, अगर आप गूगल के टर्म एंड कंडीशन को फॉलो करेगे तो, आपका account Full approve हो जायेगा।

फुल approve account से आपको एक और फायदा होगा को आपको गूगल ज्यादा पैसे देगा क्यों की hosted account में आपको सिर्फ 55% मिलता था और 45% गूगल रखता था। लेकिन जब  आपका एक Full approve account होगा तो आपको गूगल 68% देगा बाकि खुद रखेगा। ये एक बहुत बड़ा फायदा होता है।

APPROVE करवाने के लिए आपको एक अच्छी वेबसाइट की जरुरत पड़ेगी, जिसके लिए आपको कुछ बातो को याद रखना होगी मेने अपनी एक पोस्ट मे 10 TIPS FOR SEO के दिए है। अप्प उसे जरुर पड़े वो आपके बहुत काम आ सकती है  उसकी लिंक में नीचे दे रहा हु।

search-engine-optimization-seo-tips

                                                            || धन्यबाद ||