Short Stories in Hindi with Moral for Kids

महान कथाकार रूसो ने कहा था, “कहानी कोई नया समझौता नहीं होता, वो तो सदैव सच रहती है।” बच्चों की Short Stories in Hindi में इसी सत्यता को दर्शाने का अनुभव होता है। छोटे बच्चों के लिए कहानियां बहुत महत्वपूर्ण होती हैं। यह उनकी भावनाओं को समझने, विचारों को विस्तारित करने और उनकी समस्याओं का हल ढूंढने में मदद करती हैं। Hindi short stories with moral for Kids 2023

बच्चों की कहानियों में विभिन्न विषय होते हैं। उनमें से कुछ विषय निम्नलिखित हैं।

परिवार के महत्व – इस विषय पर कहानियां बच्चों को परिवार के महत्व को समझाती हैं। ये Short Stories in Hindi बच्चों के लिए माँ-बाप की अहमियत को बताने के साथ ही उन्हें संयुक्त परिवार का महत्व भी बताती हैं।

सामाजिक उपयोगी विषय – इस विषय पर कहानियां बच्चों को सामाजिक उपयोगी विषयों को समझाती हैं। ये कहानियां उन्हें सच्चाई, दया, सहयोग, और दूसरों की मदद करने के लिए तैयार करती हैं।

Moral Stories in Hindi

जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए नैतिक मूल्यों का सम्मान रखना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। नैतिक मूल्यों को सीखाने के लिए कहानियां सबसे अच्छा माध्यम होते हैं। ये Short Stories in Hindi बच्चों को न केवल अच्छे नैतिक मूल्यों को समझाती हैं, बल्कि वे अपने दिमाग में उन्हें बार-बार याद रखते हैं। आइए कुछ नैतिक कहानियों के बारे में जानते हैं।

1. समझदार रामू Short Stories in Hindi

एक समय की बात है, भारत के एक घने जंगल में, एक खूंखार शेर रहता था, जिससे जंगल के सभी जानवर डरते थे। एक दिन, रामू नाम का एक गरीब किसान जलाऊ लकड़ी खोजते समय गलती से जंगल में गिर गया। शेर ने रामू को देखा और उस पर झपटा।

रामू अपने जीवन के लिए डरा हुआ था, लेकिन उसे एक चाल याद आ गई जो उसके दादाजी ने उसे सिखाई थी। वह मृत होने का नाटक करते हुए जमीन पर लेट गया। शेर ने उसे सूंघा लेकिन उसे जीवन के कोई लक्षण नहीं मिले, इसलिए उसने मान लिया कि रामू पहले ही मर चुका है। शेर रामू के शरीर को छोड़कर अपने अगले शिकार की तलाश में चला गया।

जैसे ही शेर नजर से ओझल हुआ, रामू झट से उठा और जितनी तेजी से वह अपने गांव वापस जा सकता था भागा। वहां पहुंचकर उसने शेर से अपनी मुठभेड़ के बारे में सबको बताया। गांव वाले उसकी कहानी सुनकर चौंक गए और जानते थे कि उन्हें अपनी रक्षा के लिए कुछ करना होगा।

Short Stories in Hindi

उन्होंने शेर को बरगलाने के लिए एक योजना बनाने का फैसला किया। उन्होंने एक बड़ी भरवां डमी बनाई और उसे जंगल के बीच में रख दिया जहां शेर अक्सर घूमता रहता था। डमी इतनी असली लग रही थी कि उसमें दिल की धड़कन की आवाज भी आ रही थी।

शेर डमी के पास आया और यह सोचकर कि यह एक और शिकार है, उस पर झपट पड़ा। लेकिन जैसे ही वह डमी पर उतरा, ग्रामीणों ने एक रस्सी खींच दी और शेर की गलती का खुलासा करते हुए डमी टूट कर गिर गई। शेर शर्मिंदा हुआ और भाग गया, फिर कभी गाँव में दिखाई नहीं दिया।

उस दिन के बाद से गांव वाले शांति से रहने लगे और रामू खतरे के सामने अपनी बहादुरी और तेज सोच के लिए हीरो बन गया।

नमस्कार दोस्तों, मैंने ये ब्लॉग लोगो की मदद करने के लिए बनाया है, इस ब्लॉग में आप ऑनलाइन इनकम, नयी तकनीके, प्रेरणादायक कहानियां का लुफ्त उठा सकते हैं अगर हमारे द्वारा कोई कमी आपको दिखे तो हमें जरुर बतायें - Rahul K News