How Once Sachin And Dravid Turned Deadly Reverse-Swings Into Boundaries


दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाज रिवर्स स्विंग से जूझते नजर आ रहे हैं. सचिन तेंडुलकर और राहुल द्रविड़, दो उत्कृष्ट बल्लेबाजों ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में कुछ ऐसा ही अनुभव किया। अपनी रिवर्स स्विंग से न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज क्रिस केर्न्स ने दोनों दिग्गजों को परेशान कर दिया था, लेकिन तभी एक मास्टर ब्लास्टर की चाल ने सब कुछ बदल दिया और केर्न्स की गेंद बाउंड्री में बदल गई। सचिन तेंदुलकर ने बताया है कि कैसे उन्होंने क्रिस केर्न्स की रिवर्स स्विंग को रोका।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैच मोहाली में हो रहा था और क्रिस केर्न्स की शानदार रिवर्स स्विंग राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर को चिंतित कर रही थी। बल्लेबाज यह पता नहीं लगा पाए कि गेंद का कौन सा हिस्सा चमकदार है क्योंकि क्रिस केर्न्स इसे भेष बदलकर क्रीज पर पहुंचा रहे थे।

रिवर्स स्विंग खेलते समय गेंद के पुराने और नए दोनों हिस्सों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है क्योंकि गेंद उसी के अनुसार हवा में स्विंग करती है।

सचिन तेंदुलकर ने बताया कि कैसे उन्होंने क्रिस केर्न्स को नियंत्रण में रखा। राहुल द्रविड़ को सचिन के इरादों की जानकारी दी गई। सचिन ने टिप्पणी की, ‘मैं नॉन-स्ट्राइक पर खड़ा रहूंगा और केर्न्स को देखूंगा कि गेंद का कौन सा पक्ष उज्ज्वल पक्ष है। गेंद का जो भी हिस्सा चमकदार तरफ होगा, मैं उस हाथ में बल्ला पकड़ लूंगा। राहुल द्रविड़ ने गेंदबाज की तरफ देखने की बजाय सचिन की बात सुनी और सचिन का हाथ देखने लगे। राहुल द्रविड़ केर्न्स की गेंद को समझने लगे और चौके मारने लगे। इस बात से कीवी के तमाम खिलाड़ी दंग रह गए और खुद केयर्न्स को समझ नहीं आ रहा था कि आखिर भारतीय बल्लेबाजों ने अचानक इतनी आसानी से रिवर्स स्विंग कैसे खेलनी शुरू कर दी.

हालांकि कुछ देर बाद केयर्न्स और कीवी खिलाड़ियों ने देखा कि सचिन लगातार गेंदबाज के हाथ की तरफ देख रहे हैं और राहुल द्रविड़ को इशारा कर रहे हैं। उसके बाद, क्रिस केर्न्स ने गेंद को सीम के बजाय क्रॉस सीम से फेंकने का फैसला किया और ऐसा करते हुए वह रुक गया। अब आप क्या साइन करेंगे, उन्होंने सचिन से पूछा? दूसरी ओर सचिन ने ब्रेक लिया था। इंटरव्यू में सचिन ने कहा कि उन्होंने राहुल द्रविड़ से कहा था कि अगर उन्हें गेंद के बारे में नहीं पता होता तो वह अपने पैरों के बीच बल्ले को पकड़ लेते।

सभी प्राप्त करें आईपीएल समाचार और क्रिकेट स्कोर यहां





Source link