Categories: Student Zone

Best E Learning Apps Google Play Store पर उपलब्ध है।

दोस्तों आज हम Best E Learning Apps के बारे में पढ़ेंगे। Multiple online learning application Play Store पर उपलब्ध है। Students online learning का Trend आजकल बढ़ ही रहा है। तो E Learning Application बहुत काम आ रहे हैं। Students आजकल अपना Time West किए बिना world’s best teacher से अपने Computer Mobile के साथ पढ़ सकता है।

लेकिन दोस्तों यहां पर सबसे बड़ी Learning Problems यह आती है। कि यह Educational Apps बहुत ही ज्यादा महंगे होते हैं। और एक आम Student application Fee चुका नहीं पाता है। और वह अपनी Study Application से नहीं कर पाता है।

उसी को ध्यान में रखते हुए हम आज इस पोस्ट में ऐसी Best E Learning Apps के बारे में बात करेंगे जो बिल्कुल फ्री है। यहां Multiple Teachers Multiple Course फ्री में पढ़ाते हैं। और इसके लिए आपको बिल्कुल भी फीस नहीं देनी पड़ती है। बस आपको एक Mobile And Internet Connection की जरूरत होती है। और आप दुनिया में किसी भी टीचर के Important lecture ले सकते है, जो इन एप्लीकेशन पर उपलब्ध है।

दोस्तों चलिए 5 Best E Learning Apps जान लेते हैं। यह कौन सी है जो कि आपको हिंदी में भी सारे Courses Available कराती है।

Unacademy: India’s Largest Learning Platform

दोस्तों Unacademy Learning Apps एक Best E Learning Apps है, जिस पर आप Multiple Course, Study materials फ्री में पढ़ सकते हैं। और साथ ही Unacademy Learning App में Course अलग-अलग Divide है। Google Play Store पर Unacademy Download 10 मिलियन से भी ज्यादा है। मतलब 10 Million Students Unacademy App Use करते हैं। और हो सकता है जब आप यह पोस्ट पढ़ा रहे हो तो यह आंकड़ा 10 मिलीयन डाउनलोड से भी ज्यादा निकल जाए।

Unacademy Learning App के Co-Founder Dr Roman Saini अपने ही एप्लीकेशन पर एक Motivational Educator है। और उनकी भी एक अजीब कहानी है। एक IAS Officer और Education Sector को सुधारने के लिए Unacademy Learning Application Run करते हैं। इस एप्लीकेशन को आप Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं। और यहां पर आप इंडिया के Multiple Teachers से Multiple Course की क्लास ले सकते हैं। यहां पर आपको यह कोर्स All entrances जैसे SSC, UPSC, बैंक, रेलवे, NET, GATE, CA, CS, IIT, JEE, TET, Engineering Department, Medical ETC.

Doubtnut App :- Best E Learning Apps

Doubtnut Learning App इस समय एक ऐसा एप्लीकेशन है। जहा पर आपको पढ़ाई में कोई दिक्कत नहीं आने वाली, क्योंकि यहां पर आप अपने Qustion की फोटो खींचकर भेज दीजिए। और वहां से कुछ ही सेकंड में आपका Answer एक वीडियो के रूप में आपको उपलब्ध करा दिया जाता है। और Doubtnut Learning App का ये मैन फीचर है।

यहां आपको Topic Wise Studies करने का मौका मिलता है। और आप अपनी Class Wise Studies कर सकते हैं। अगर आपको Perticular Topic Studies करना है, तो वह भी यहां से उपलब्ध हो जाता है। पढ़ाई के अलावा और भी बहुत सारी चीजें आपको यहां से मिल जाती हैं। जैसे कि Multiple Course PDF जैसे मान लीजिए, आपको Computer shortcut keys पढ़ना है, तो आप Computer Shortcuts PDF Download कर सकते हैं।

अगर आपको Physics Questions Problems हैं तो Particular Category पर जाकर पढ़ाई कर सकते हैं इसके अलावा आपको यहां पर। Different Studies Books मिल जाती है। जिन्हें आप खरीद कर पढ़ सकते हैं। और All entrances जैसे SSC, UPSC, बैंक, रेलवे, NET, GATE, CA, CS, IIT, JEE, TET, Engineering Department, Medical ETC. इसके अलावा आपको Motivational Videos, Current Affairs News, Trending News Video भी मिल जाते हैं।

Doubtnut App Team ने एक Doubtnut Whatsapp Number भी दिया हुआ है जिस पर आप अपनी Questions Problems की फोटो भेज कर उसका Answer Whatsapp पर एक Video form में मंगा सकते हैं। यह एप्लीकेशन 2016 में आया था, और Doubtnut Founder Tanushree Nagori and Aditya Shankar है।

Byju’s The Learning App

दोस्तों Byju’s एक लर्निंग एप्लीकेशन है। यहां पर आप अपना अकाउंट बना कर पढ़ाई पढाई कर सकते है। Byju’s The Learning App छोटी क्लास से लेकर Big Courses के वीडियो अपने एप्लीकेशन पर उपलब्ध करवाता है। एक बार आप इसको इंस्टॉल कर लेंगे तो, यहां पर आप पढ़ाई कर सकते हैं।

इनकी जो क्लासेस कुछ Free होती हैं। और कुछ आप Paid Subscription लेकर पढ़ सकते हैं। दोस्तों Byju’s App Multinational Application है। इसलिए यहां पर सारे कोर्स इंग्लिश में उपलब्ध होते हैं। Byju’s App के Brand Ambassador Shahrukh Khan हैं। और 50 मिलियन यानी 5 करोड़ लोग से भी ज्यादा इस एप्लीकेशन को यूज करते हैं।

Byju’s App 2011 में आया था। इस एप्लीकेशन में 3200 employees काम करते हैं। और इसकी टोटल इनकम 78 मिलियन यूएस डॉलर है। इस एप्लीकेशन के फाउंडर बाईजू रवींद्रन हैं। यह एप्लीकेशन ई लर्निंग एंड डिस्टेंस एजुकेशन उपलब्ध करवाता है।

Udemy : On-Demand Online Courses

Udemy Learning Platform भी हाल में ही बहुत ही जल्दी Grow कर रहा है। क्योंकि Udemy E Learning Application मैं बहुत सारे Courses Free में दिए जा रहे हैं। और यह एप्लीकेशन बहुत सारे लोगों को Udemy Promo Codes भी प्रोवाइड करवाता है। जिससे Courses Free Of Cost ले सकते हैं। और Udemy Application में पहले से बहुत सारे Courses Free है।

कुछ Courses हिंदी और कुछ इंग्लिश में उपलब्ध है। दुनिया भर के एक्सपर्ट यहां पर पढ़ाते हैं।और Step By Step चीजों को समझाते हैं। Udemy Application पर अगर आपको अच्छा लगे तो यह भी आप भी यूज कर सकते हैं।

यह एक मल्टीनेशनल एप्लीकेशन है। और यहां पर दुनिया की बहुत सारी भाषाओं में अलग-अलग कोर्स उपलब्ध हैं। Udemy E Learning Application और इसे 2010 में बनाया गया था। CEO of Udemy Gregg Coccari है।

Vedantu App : The LIVE Learning App

दोस्तों Vedantu Learning App से ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं। और यहां पर आपको Courses Free मिलाते हैं। और बहुत सारे आपको Paid Courses भी मिलते हैं और इंडिया के Best Teachers के द्वारा दिए जाते हैं। Vedantu App’s Head Quarter Bengaluru में है। और इसके फाउंडर Vamsi Krishna, Pulkit Jain, Saurabh Saxena, Anand Prakash है।

यह 2011 में आया Vedantu Learning App बहुत अच्छी तरीके से पढ़ाता है। और यहां पर आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों लैंग्वेज में पढ़ाई करने का मौका मिलता है। दोस्तों यहां पढ़ाई करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। बस प्ले स्टोर से यह एप्लीकेशन डाउनलोड करना है।और इस पर रजिस्टर करके अपना नाम, कोर्स और आपका Target type करना है और स्टार्ट रीडिंग पर Click करके बस पढ़ाई करना स्टार्ट कर देना है।

तो दोस्तों यह थे Best 5 Indian Learning App यह एप्लीकेशन ही सबसे ज्यादा पॉपुलर है। और Genuine Learning Applications है। यहां दूसरे बहुत सारे एप्लीकेशन आपको प्ले स्टोर पर मिल जाएंगे। लेकिन वह या तो पूरी तरह से Paid होते हैं या फिर अच्छे से एक्टिव नहीं रहते हैं।

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट Best E Learning Apps अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

मैंने कुछ Inspirational Biographies लिखी है।

Carryminati Biography -Age,real Name, Social Profile

Narendra Modi Biography In Hindi – Motivational quotes, Story