हमेशा खुश कैसे रहे Always Be Happy

हमेशा खुश कैसे रहे how to always be happy

मुस्कुराहट हर इंसान की सबसे जरूरी चीज होती है और हर इंसान यही चाहता है कि वह जिंदगी भर खुश रहे और वह जिंदगी भर खुशी ढूंढने में ही लगा रहता है always be happy

खुशी और गम  दिन और रात की तरह है खुशी के बाद गम आता है और गम के बाद खुशी आ जाती है गम और खुशी जिंदगी के दो पहलू हैं जिन्हें हमें अच्छी तरह से समझना चाहिए अगर हमारे साथ कुछ बुरा होता है तो वह अच्छे के लिए ही होता है हम जैसा करते हैं वैसा भरते हैं

वह कहावत तो सुनी ही होगी जैसी करनी वैसी भरनी हमेशा खुश रहने वाला इंसान आगे बढ़ता चला जाता है अगर वह अपने और दूसरों के पूरे वक्त को पीछे छोड़ दे और हमेशा वह पल याद रखें जिसमें वह खुश रहा हो तो एक नए वक्त का निर्माण होता है और वह वक्त खुशियों से भरा होता है

दूसरों में बुराइयां ढूंढने से आप कभी खुश नहीं रह सकते always be happy

दूसरों में बुराइयां ढूंढने से आप कभी खुश नहीं रह सकते अगर आपको खुश रहना है। तो सिर्फ दूसरे इंसानो में उनकी अच्छाइयां ढूंढिए और बुरी बातों को नजरअंदाज कर दीजिए ऐसा करने से आप उसकी नजरों में महान तो बनेंगे साथ में आप खुश रहेंगे।  आप अपने दिन की शुरुआत ही खुशियों से कर सकते हैं

सुबह सुबह उठ कर आप इस वजह से मुस्कुरा दीजिए।  कि आपकी जिंदगी मैं 1 दिन और जुड़ गया हम सब इंसान को यह सोच कर जीना चाहिए कि आज उसका आखिरी दिन है।  और आज वह अपनी खुशी के लिए क्या-क्या कर सकता है।  आप वह काम करें जिसमें आपको खुशी मिलती है। 

अगर आप को दूसरों की मुस्कुराहट देखकर खुशी होती है।  तो आप दूसरों की मुस्कुराहट की वजह बन जाएगी अगर आप को दूसरों की सहायता करने में खुशी होती है।  तो आप दूसरों की सहायता करें अगर आपको बिना वजह किसी की हेल्प करने में खुशी मिलती है।  तो पीछे मत हटना बस यह सोच कर यह काम कर देना कि यह सब मैं अपनी खुशी के लिए कर रहा हूं।

आप वो काम करें जो आपको अच्छा लगता है You do what you like.

सीधी सी बात है, अगर काम आपके मन का हो तो आपके मन को तसल्ली तो मिलेगी साथ में होठों पर मुस्कान रहेगी।  और आपका दिल खुश रहेगी

तो आप वही काम करें जो आपका दिल करता है।  हां पर वह काम सही हो और यकीन मानिए कि, जब आप सही काम करेंगे तो ही आपके दिल को तसल्ली मिलेगी।  और दिल को तसल्ली मिलेगी तो आपके होठों पर मुस्कान रहेगी।  यह एक बहुत ताकतवर तरीका है।  जो आपको हमेशा खुश रख सकता है।

और यही एक आदत भी है।  जो आप में होनी चाहिए सभी में होना चाहिए क्योंकि जब इंसान अपने मन से काम करता है।  तो वह उसमें अपना शत-प्रतिशत देता है।

फ्री टाइम मैं अच्छे पलों को याद करे। Don’t Pass Your Free Time

जब कभी आप फ्री हो और आपको टाइम पास करना हो तो आप अपने उस वक्त को याद कीजिए।  जब आप खुश थे, मुस्कान आपके चेहरे पर आपके होठों पर बिखरने लगेगी।  याद कीजिए जब आपकी वजह से कोई खुश हुआ था, और उसकी खुशी देखकर आप खुश हुए थे। 

आपके बीते वक्त में आप के सीनियर ने आप की तारीफ की हो, या फिर आपके टीचर मैं आपको शाबाशी दी हो। 

जब आप अपने मां-बाप की नजरों में उनकी शान हुआ करते थे।  जब वह दूसरों से आपकी तारीफ सीना ठोक कर किया करते थे। Always Be Happy

जब आपका दोस्त आप की तारीफ करता था और बोलता था।  भाई तेरे जैसा कोई नहीं है तू ही मेरा भाई है तू ही मेरी जान है याद कीजिए जब आपका दोस्त आपके लिए सारे काम छोड़ कर दौड़ा चला आए हो।  इमोशनल पल याद कर कर आप खुश रह सकते हैं। 

और आपके मुंह से यह निकलेगा कि, वह वक्त सुनहरा था जो निकल गया।  और यह सोचिए कि मैं वह जिंदगी कैसे जी सकता हूं।  और उसी की खोज में लग जाइए। 

top trending 100+ motivational articles collection in hindi 2019

किसी भी चीज को इतना महत्वपूर्ण मत बनाओ कि उसे छोड़ ना सको। Always Be Happy

खोना और पाना भी जिंदगी में लगा रहता है।  तो मैं आपको सजेस्ट करूंगा कि आप किसी चीज को इतना मत चाहो कि उसे छोड़ने पर आप जिंदगी जीना छोड़ दें।  या फिर जिंदगी भर गम मैं रहे।

आप अपने टाइम को ज्यादा से ज्यादा खुश रहकर बिताएंगे तो, आपको टाइम का पता नहीं चलेगा कि, कब गुजर गया।  और आप जो भी काम करेंगे ऐसी स्थिति में आप सफलता प्राप्त करेंगे।  इसलिए खुश रहना जरूरी है। 

और खुश रहने के लिए आपको किसी चीज के लिए इतना अफसोस करने की जरूरत नहीं होना चाहिए की,  आपके कामों में आपके दिमाग में आपके दिल में वह बाधा बन जाए। Always Be Happy

आप शुरू से ही ऐसी चीजों को या किसी इंसान को इतना महत्व मत दो  कि,  उसे छोड़ ना सको।  हां उस हद तक आप हर किसी को चाह सकते हैं।  कि उसके होने या ना होने से आप disturb नहीं हों। Always Be Happy

बाहरी दुनिया को भी इतनी इंपॉर्टेंस मत दो की,  कल के दिन उस माहौल के बिना आप का दिल ना लगे।   आप अपने आप को ऐसा बनाएं कि आप सभी माहोल में एडजस्ट हो सके।  आप एक खुद का माहौल बनाएं आप अपने चारों तरफ एक खुद का माहौल तैयार करें।  जो आपके साथ हमेशा रहेगा। 

आप अपने तरीके से जियो,  ना कि दूसरों के तरीके से।  आप अपने तरीके से खुश रहें।  ना कि दूसरों के तरीके से जिए। 

अपना रोजाना टाइम टेबल बनाए रखे। Follow Timetable (Always Be Happy)

जब भी आप अपने सारे काम टाइम से करेंगे, तो आप के मन में एक अजीब खुशी होगी तो वह भी एक बहुत अच्छा तरीका है।  आप अपना रोज का टाइमटेबल मेंटेन करके रखें। 

सुबह टाइम से उठना रेडी होकर नाश्ता करना, और फिर ऑफिस जाना या स्कूल कॉलेज जाना,  और फिर लंच के टाइम पर लंच करना,  और शाम को आकर फ्रेश होकर पढ़ाई करना,  या ऑफिस का काम करना, जिम जाना जो भी आपको जिस टाइम पर अच्छा लगता है।  वह आप कर सकते हैं। 

और रात को जल्दी या टाइम से सो जाना ताकि आप सुबह वही टाइम टेबल दोहरा सके।   इससे क्या होता है की  आपके शरीर को पूरा आराम मिल जाता है।  और फिर दिनभर बड़े आराम से आप सारे काम बड़े अच्छे तरीके से निपटा लेते हैं।

जिससे आपके मन में खुशी होगी कि, मैंने सारे काम अच्छे से कर लिए।  इसकी आपको खुशी होगी तो यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है।  जो कि, आप अपनी जिंदगी में आजमा सकते हैं। 

इससे आपको खुश होने के अलावा बहुत सारे फायदे होंगे।  जैसे कि, आपका शरीर मेंटेन रहेगा।  और आपको थकान महसूस नहीं होगी । आलस आपकी जिंदगी से चला जाएगा।  और आपका शरीर प्रॉपर काम करेगा।  और आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा। 

यकीन मानिए,  जब आप अपना टाइम टेबल रोज फॉलो करते हैं।  तो आप दिनभर रिलैक्स और एकदम फ्रेश ताजा फील करते हैं।  तो आप रोज अपना टाइम टेबल मेंटेन करें।  मैं आपको यही सजेस्ट करूंगा।

Other Websites..

hamesha khush kaise rahe

खुश रहने वाले लोगों की 7 आदतें

ये भी पढ़े Also Read

सकारात्मक और नकारात्मक सोच क्या होती है/Positive And Negative Thinking

Personality development के 10 Best तरीके